Osho Hindi Audio Discourses : Saheb Mile Saheb Bhave


Saheb Mil Saheb Bhave (Hindi):
नारायण शंकर! यह पता तुम्हें कोई और नहीं दे सकता। न मैंन कोई और। यह तो तुम्हें खुद ही अपने भीतर खोदना होगा। बाहर पूछते फिरोगेभटकाव ही हाथ लगेगा। बहुत मिल जाएंगे पता देनेवाले। जगह-जगह बैठे हैं पता देनेवाले। बिना खोजे मिल जाते हैं। तलाश में ही बैठे हैं कि कोई मिल जाए पूछनेवाला। सलाह देने को लोग इतने उत्सुक हैंज्ञान थोपने को एक-दूसरे के ऊपर इतने आतुर हैं कि जिसका हिसाब नहीं। क्योंकि अहंकार को इससे ज्यादा मजा और किसी बात में नहीं आता।
जब भी तुम दूसरे को ज्ञान की बातें देने लगते होतो दो बातें सिद्ध हो जाती हैं--दूसरा अज्ञानी है और तुम ज्ञानी होदूसरा नहीं जानता और तुम जानते हो। और यह मजा कौन नहीं लेना चाहता। इसलिए मुश्किल है तुम्हें वह आदमी मिलना जो तुम्हें सलाह न देज्ञान न दे। हालांकि कोई किसी से ज्ञान लेता नहीं। और ज्ञान कुछ ऐसी बात है भी नहीं कि काई और दे दे। अच्छा ही है कि लोग लेते नहीं। जो दूसरे से ले लियाकचरा है।
और जो देने को उत्सुक हैं, आतुर हैंउनके पास कचरा ही होगा। क्योंकि जिन्होंने जाना हैउन्हें पता चल ही जाएगा कि यह बात जनायी नहीं जा सकती। जानी तो जा सकती हैलेकिन जनायी नहीं जा सकती है।
Osho



Osho Hindi Audio Discourses :

Post a Comment

0 Comments