Osho Chakra Breathing Meditation

Osho Chakra Breathing Meditation 

यह सक्रिय ध्यान गहरी, तेजी से सांस लेने और शरीर के आंदोलन को खोलने और सात चक्रों में से प्रत्येक में और अपने जीवन में जागरूकता, जीवन शक्ति और मौन लाने के लिए उपयोग करता है।
Osho Chakra Breathing Meditation

ध्यान सबसे अच्छा खाली पेट पर किया जाता है।

संगीत और घंटियाँ प्रक्रिया का समर्थन करती हैं और प्रत्येक चरण की शुरुआत का संकेत देती हैं। ध्यान अपने विशिष्ट OSHO चक्र श्वास ध्यान संगीत के साथ किया जाना है, जो इंगित करता है और ऊर्जावान रूप से विभिन्न चरणों का समर्थन करता है।



* सभी चक्र शरीर की सतह पर होने की बजाए गहराई से झूठ बोलते हैं। निम्नलिखित "मानचित्र" का उपयोग उनके अनुमानित स्थानों को इंगित करने के लिए किया जाता है:

1. आधार चक्र: लिंग केंद्र, निचला श्रोणि

2. त्रिक चक्र: नाभि के ठीक नीचे

3. सौर जालक चक्र: नाभि के ऊपर, स्तन के नीचे

4. हृदय चक्र: छाती के मध्य

5. गला चक्र: गला

6. तीसरा नेत्र चक्र: भौंहों के बीच

7. मुकुट चक्र: सिर के ऊपर

निर्देश:

ध्यान एक घंटे तक रहता है और इसके दो चरण होते हैं। तीन गोंग सुनते ही यह खत्म हो जाता है। अपनी आँखें बंद रखें।


पहला चरण: 45 मिनट

अपने पैरों के साथ थोड़ा अलग खड़े रहें, आपका शरीर ढीला और आराम से। खुले मुंह के साथ पहले और बाहर की सांसों पर समान जोर देते हुए, पहले चक्र में गहरी और तेजी से सांस लें। अपना ध्यान श्रोणि क्षेत्र में रखें, जहां पहला चक्र स्थित है। एक लय में साँस लें जो सहज महसूस करती है और चक्र की भावनाओं और संवेदनाओं से अवगत होती है।


हर बार जब आप एक घंटी सुनते हैं, तो इसी गहरी, तेज श्वास को अगले चक्र तक ले जाएं, जिससे आपकी श्वास और अधिक तीव्र और तेज़ हो। आप पहले की तुलना में सातवें चक्र में लगभग दो बार सांस लेंगे।


आप अपने शरीर और हाथों को हिला सकते हैं, खींच सकते हैं, घुमा सकते हैं या ले जा सकते हैं जैसा कि आप महसूस करते हैं, लेकिन आपके पैर एक जगह पर टिके रहते हैं। एक बार जब आप श्वास और शरीर को गति में स्थापित करते हैं, तो आंदोलन निरंतर और सहज हो जाएगा। आपकी जागरूकता मुख्य रूप से चक्रों की संवेदनाओं के साथ बनी हुई है।


सातवें चक्र में सांस लेने के बाद, आप तीन घंटियाँ सुनेंगे। अब अपनी सांस और जागरूकता को वापस आने दें और प्रत्येक चक्र के माध्यम से वापस नीचे आएं, चक्र से चक्र तक आपकी सांस धीमी हो। पहले चक्र तक वापस पहुँचने के लिए आपके पास लगभग दो मिनट हैं। पूरे चक्र को ऊपर से नीचे तक ऊर्जा के एक इंद्रधनुष में मिश्रित होने दें।



इस क्रम के बाद, एक क्षण चुपचाप खड़े रहें, फिर अगला क्रम शुरू करें। आप तीन पूर्ण दृश्यों को ऊपर और नीचे की ओर पूरा करेंगे।



दूसरा चरण: 15 मिनट

तीसरी सांस लेने के क्रम के बाद, आराम से और मौन में बैठें। निर्णय के बिना, जो कुछ भी हो रहा है, उसके साक्षी बने रहें।

Chakra breathing Meditation 



Post a Comment

0 Comments