OSHO Chakra Sound Meditation


इस ध्यान में मुखर ध्वनियाँ, चक्रों या ऊर्जा केंद्रों के लिए खुले, सामंजस्य और जागरूकता लाती हैं। यह आपको एक गहरी, शांतिपूर्ण, आंतरिक चुप्पी में ला सकता है। आप अपनी खुद की मुखर आवाज़ बना सकते हैं, या सिर्फ संगीत सुन सकते हैं और अपने भीतर की ध्वनियों को महसूस कर सकते हैं।
OSHO Chakra Sound Meditation


ध्यान इसके विशिष्ट OSHO चक्र ध्वनियों ध्यान संगीत के साथ किया जाना है, जो इंगित करता है और ऊर्जावान रूप से विभिन्न चरणों का समर्थन करता है।



चक्रासन शरीर की सतह पर होने के बजाए, गहरे में स्थित होते हैं। आप इन सात को ऊपर-नीचे करेंगे:

1. आधार चक्र: लिंग केंद्र, निचला श्रोणि
2. त्रिक चक्र: नाभि के ठीक नीचे
3. सौर जालक चक्र: नाभि के ऊपर, स्तन के नीचे
4. हृदय चक्र: छाती के मध्य
5. गला चक्र: गला
6. तीसरा नेत्र चक्र: भौंहों के बीच
7. मुकुट चक्र: सिर के ऊपर

निर्देश:
ध्यान एक घंटे तक रहता है और इसके दो चरण होते हैं। तीन गोंग सुनते ही यह खत्म हो जाता है। अपनी आँखें बंद रखें।

पहला चरण: 45 मिनट

खड़े हो जाओ, आराम से बैठो, या लेट जाओ, अपनी पीठ को सीधा और अपने शरीर को ढीला रखें। अपने सीने के बजाय अपने पेट में साँस लें। ध्वनियाँ आपके मुंह के साथ खुली होनी चाहिए और आपके जबड़े पूरे समय खुले रहेंगे।


अपनी आँखें बंद करें और संगीत सुनें; पहले चक्र के साथ शुरू करें और यदि आप चाहें, तो आवाज़ बनाना शुरू करें - एक स्वर में या अलग-अलग स्वर में। संगीत की आवाज़ या आपके द्वारा की जा रही आवाज़ों को सुनते हुए, ध्वनियों को चक्र के बहुत केंद्र में स्पंदित महसूस करें। आप अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं, अगर यह पहले से आवश्यक है - और फिर उस चक्र के आंतरिक कंपन को महसूस करें।


आप सुनेंगे कि स्वर एक उच्च पिच में बदल जाते हैं - अब दूसरे चक्र में ध्वनियों को सुनें और महसूस करें, और यदि आप चाहें तो ध्वनि बनाते रहें। यह प्रक्रिया सातवें चक्र तक जारी रहती है। प्रत्येक अगले चक्र के साथ, आपकी आवाज़ पिच में ऊंची हो जाती है।


आपके द्वारा सातवें चक्र पर पहुंचने के बाद, स्वर सभी चक्रों के माध्यम से वापस चले जाएंगे, एक बार में। जैसा कि आप सुनते हैं कि स्वर नीचे जाते हैं, सुनते हैं और प्रत्येक चक्र में ध्वनि बनाते हैं। महसूस करें कि आपका शरीर एक खोखले बाँस की बाँसुरी जैसा हो गया है, जिससे ध्वनियाँ ऊपर से नीचे तक गूंजने लगती हैं।

Osho Chakra Sound Meditation


अनुक्रम के अंत में, आपको अगला अनुक्रम शुरू होने से पहले एक विराम सुनाई देगा। पूर्ण अनुक्रम ऊपर और नीचे तीन बार पूरी तरह से किया जाता है।



दूसरा चरण: 15 मिनट

बैठो या लेट जाओ और चुप रहो। जो भी हो रहा है उसे देखें - आराम से, बिना किसी फैसले के, एक गवाह के साथ।

ओशो चक्र साउंड ध्यान 


Post a Comment

0 Comments